Banarasiya

By October 11, 2016Events
बनारस की सुरीली ज़मीन पर 3 दिनों तक सुर, लय और ताल की बरसात हुई। भारत रत्न उस्ताद बिस्मिल्ला खान की जन्म शताब्दी और पद्मविभूषण पंडित किशन महाराज के जन्मदिवस के मौक़े पर रागगीरी संस्था ने 1-2-3 सितंबर को “बनारसिया” कार्यक्रम का आयोजन किया।
इस कार्यक्रम का आयोजन चौका घाट स्थित सांस्कृतिक संकुल में किया गया। कार्यक्रम के पहले दिन की शुरूआत पंडित दुर्गा प्रसाद प्रसन्ना के शहनाई वादन से हुई। इसके बाद अजराडा घराने के जाने माने तबला वादक अकरम खान प्रस्तुति दी। पहले दिन की आख़िरी प्रस्तुति पद्मश्री से सम्मानित कलाकार मालिनी अवस्थी ने की।मालिनी अवस्थी ने पूरब अंग के गायन के साथ साथ कई लोकगीत भी पेश किए।
दूसरे दिन कार्यक्रम में पद्मभूषण पंडित राजन साजन मिश्र एवं उनकी अगली पीढ़ी के कलाकार रीतेश रजनीश और स्वरांश मिश्र ने प्रस्तुति दी। पंडित जी की अगली पीढ़ी को सुनने के लिए जमकर श्रोता आए।
कार्यक्रम के आख़िरी दिन पद्मश्री संतूर वादक पंडित भजन सोपोरी उनके पुत्र पंडित अभय सोपोरी ने प्रस्तुति दी। 3 सितंबर को पंडित किशन महाराज के नाती और जाने माने तबला वादक पंडित शुभ महाराज ने भी प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का अंत रायपुर की जानी मानी कथक नृत्यांगना श्रीमती यासमीन सिंह और उनके साथी कलाकारों ने किया।

Leave a Reply